बस आप हर रोज करें ये 3 काम, चेहरा दिखेगा खिला-खिला

बस आप हर रोज करें ये 3 काम, चेहरा दिखेगा खिला-खिला

सेहतराग टीम

आज के दौर में स्किन यानी त्वचा का काफी ख्याल रखना पड़ता है, क्योंकि एक तरफ एयर पॉलुशन स्किन को बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ सर्दियों के मौसम में भी स्किन पर काफी प्रभाव पड़ता है। सर्दियों में स्किन रूखी और बेजान होने लगती है। ऐसे में स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। स्किन को कोमल बनाए रखने के लिए लोग तरह तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ये भी जरूरी नहीं है कि ब्यूटी प्रोडक्ट यानी स्किन केयर प्रोडक्ट आपकी स्किन यानी त्वचा के लिए उपयुक्त हो। कई बार तो किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल स्किन को बेहतर करने की बजाय और बुरी तरह से प्रभावित कर देता है। इसलिए आज हम इस आलेख में आपको स्किन की देखभाल करने के लिए कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप अपनी स्किन यानी त्वचा की कोमलता और चमक बिना किसी नुकसान के बरकरार रख सकती हैं। तो आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

विडियो देखें- चेहरे में नई चमक लाएंगे ये 9 आसान योगासन

सबसे पहले उठकर करें फेस को वॉश

चेहरे पर निखार बना रहे इसके लिए लोग तमाम तरीके अपनाते हैं। इनमें  जो सबसे सरल उपाय है वो है चेहरे को सुबह-सुबह ठंडे पानी से धोना। हालांकि, सर्दियों के मौसम में ये काम थोड़ा मुश्किल लग सकता है। लेकिन ठंडे पानी से चेहरा धोने पर न केवल आप ताजगी महसूस करेंगे बल्कि रात भर स्किन पर जमे एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने में भी ये कारगर है। इस बात का भी ध्यान रखें कि आपको केवल पानी से चेहरा धोना है। इस वक्त किसी साबुन का इस्तेमाल न करें।

बेहद प्रभावी है मुल्तानी मिट्टी

पानी से चेहरा धोने के बाद फेस पर मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक लगाने से भी चेहरे की खोई हुई चमक वापस लौट सकती है। स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी को बेहद असरदार माना जाता है। स्किन से गंदगी व डेड सेल्स को हटाने में मददगार मुल्तानी मिट्टी चेहरे को बेजान बनाने से रोकती है। आप चाहें तो बेहतर परिणामों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक में थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं।

ग्लिसरीन का करें इस्तेमाल

त्वचा के लिए ग्लिसरीन को भी कारगर माना जाता है। चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाने में  भी ग्लिसरीन फायदेमंद है। इससे त्वचा हाइड्रेटेड रहती है और चेहरे पर ग्लो बना रहता है। न केवल निखार लाने बल्कि पिंपल्स और चेहरे की ड्रायनेस को खत्म करने में भी ग्लिसरीन मददगार है। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले एक कटोरे में थोड़ा गुलाब जल और नींबू का रस मिलाएं और कुछ बूंदें ग्लिसरीन की डालें। इसे आप बोतल में बंद करके फ्रीज में डालकर रखें और कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने मे आज भी खास माने जाते हैं ये घरेलू उपाय

ये रहा सर्दियों में त्वचा को रूखी और बेजान होने से बचाने का सुरक्षित और बेहद उपयोगी तरीका

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।